हम सहायता करने के लिए क्या कर सकते हैं?

फार्म डीएसएस क्यों? अॅग्री-टेक प्राइवेट लिमिटेड

  • अपने क्षेत्र में नेतृत्व करें

    फार्म डीएसएस में, हम एक चंचल टीम हैं,जो कृषि संबंधी प्रथाओं, इनपुट और विभिन्न अन्य बुनियादी सिद्धांतों सहित विभिन्न मोर्चों पर किसानों की गंभीर समस्याओं पर समाधान विकसित करने के लिए समय से पहले काम कर रही है। हम इन समाधानों को इंटरैक्टिव मीडिया प्रारूप में वितरित कर रहे हैं जो शिक्षा और सीखने के उद्देश्य से किसानों के बीच लोकप्रिय हो रहे हैं।


    खेती में शिक्षा का महत्व अभी भी सबसे अधिक उपेक्षित क्षेत्र है और अभी भी किसानों का एक बड़ा समूह बिना किसी उचित तकनीकी ज्ञान के खेती कर रहा है।


    वास्तव में खेती एक विज्ञान है जिसके लिए उचित ज्ञान और शिक्षा की आवश्यकता होती है।


    किसी भी फसल के विज्ञान के उचित ज्ञान से किसान उपज की गुणवत्ता, उपज और लाभप्रदता के मामले में उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।


    विभिन्न अनिश्चितताओं और चुनौतियों के कारण, शिक्षित युवा खेती को अपने मुख्य पेशे के रूप में चुनने के इच्छुक नहीं हैं।

  • आईटी क्षेत्र और मीडिया पर आधारित कृषि विस्तार उपक्रम

    फार्म डीएसएस मोबाइल अॅप:


    भारत की विविध जलवायु और भौगोलिक परिस्थितियों में किसानों के लिए विशिष्ट कृषि समाधान प्रदान करने में अधिक सटीकता और प्रामाणिकता लाने के लिए, फार्म डीएसएस 2019 में स्थापित किए गए फार्म डीएसएस मोबाइल एप्लिकेशन का एक अद्वितीय समाधान लेकर आया। फ़ार्म डीएसएस ऐप एक फ़ार्म के लिए विशिष्ट अभ्यास के सटीक पैकेज प्राप्त करने के लिए बैकएंड पर मजबूत, जटिल एल्गोरिदम का उपयोग कर रहा है, जब किसान ऐप पर फ़ार्म को पंजीकृत करते समय विभिन्न चर मापदंडों पर इनपुट दे रहा है।। फार्म डीएसएस मोबाइल एप्लिकेशन में विभिन्न अद्वितीय विशेषताएं हैं और इसके परिणामस्वरूप 100 किसानों की विभिन्न सफलता की कहानियां सामने आई हैं।


    अॅग्री  एकेडेमिया मोबाइल अॅप


    कृषि शिक्षा के लिए वन-स्टॉप समाधान प्रदान करने के लिए हमारे पास किसानों के लिए एक अद्वितीय शिक्षण मंच है जिसे हम "किसान डिजिटल स्कूल" कहते हैं। फरवरी 2022 में स्थापित किया गया एग्री एकेडेमिया मोबाइल एप्लिकेशन विभिन्न सत्यापित कृषि विशेषज्ञों के लिए विभिन्न कृषि विषयों पर लाइव और रिकॉर्ड किए गए पाठ्यक्रम प्रदान करने के लिए खुला मंच है। और विभिन्न फसलें। फार्म डीएसएस एग्री एकेडेमिया पर विभिन्न लाइव और रिकॉर्डेड पाठ्यक्रम भी पेश कर रहा है। वर्तमान में 3 भाषाओं में उपलब्ध, एग्री एकेडेमिया ऐप जिसे बहुत ही कम समय में सीखने के लिए किसानों द्वारा जबरदस्त स्वीकृति मिली है। स्थापित के 6 महीने के भीतर 20 हजार से अधिक किसानों ने आवेदन पर 40 हजार से अधिक पाठ्यक्रमों की सदस्यता ली है।

  • ऑनलाइन लाइव प्रशिक्षण कार्यक्रम

    कोविड की प्रतिक्रिया के रूप में, फार्म डीएसएस अॅग्रीटेक किसानों के लिए लाइव ऑनलाइन प्रशिक्षण का समाधान लेकर आया। किसानों के लिए एक अभिनव प्रशिक्षण कार्यक्रम डिज़ाइन किया गया है और लाइव मोड में ज़ूम एप्लिकेशन के माध्यम से हिंदी और मराठी में वितरित किया जाता है। नीचे कुछ लोकप्रिय कार्यक्रम दिए गए हैं:


    1. 50 घंटे अनार मास्टरी


    2. 15 घंटे अनार बहार प्रबंधन


    3. 15 घंटे पौधे पोषण मास्टरी


    4. 10 घंटे सिंचाई और फर्टीगेशन प्रबंधन


    5. 10 घंटे फसल सुरक्षा मास्टरी


    अब तक 24 बैचों में 7000 से अधिक किसान इसमें भाग ले चुके हैं।

  • अॅग्री कंसल्टेंट्स के लिए

    एक कृषि विशेषज्ञ के रूप में आपकी सफलता की कुंजी ज्ञान और दक्षता है। अधिक जानने का मतलब है कि आप बेहतर निर्णय ले सकते हैं और अपने ग्राहकों के लिए अतिरिक्त अतिरिक्त मूल्य ला सकते हैं। फार्म डीएसएस के ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रमों को लेकर, आप उस व्यावहारिक और सैद्धांतिक ज्ञान को प्राप्त कर सकते हैं जिसकी आपको आवश्यकता है।

  • उद्यमों के लिए

    आप जिस संगठन से संबंधित हैं, उसके आधार पर आपकी अलग-अलग आवश्यकताएं हो सकती हैं - कार्यशालाएं, एजी प्रौद्योगिकियों का मूल्यांकन, विस्तार सेवाएं, बड़े पैमाने पर कृषि परियोजनाओं के लिए पेशेवर समर्थन आदि। क्रोपिया आपको अनुकूलित पेशेवर समाधान प्रदान करेगा। संपर्क करें।

  • निर्माताओं के लिए

    निर्माताओं के लिए जानकारी और ज्ञान संबंधी आवश्यकताओं के लिए फार्म डीएसएस पर नॉलेज बैंक। हमारा अॅग्री एकेडेमिया एप्लिकेशन एक इंटरैक्टिव बहुभाषी शिक्षण मंच के रूप में कार्य करता है। उपयोगकर्ता एग्री एकेडेमिया ऐप पर लाइव और वीडियो पाठ्यक्रमों तक पहुंच सकते हैं। किसान फार्म डीएसएस मोबाइल एप्लिकेशन पर फसल संबंधी सलाह और अभ्यास का सटीक पैकेज भी प्राप्त कर सकते हैं।

अनार रोपण प्रबंधन - ऑनलाईन प्रशिक्षण

  • बेहतर पैदावार
  • उच्चक्षमता
  • निष्पक्षसलाह
  • आपकानियंत्रण

गुणों का वर्ण-पत्र

मुझे अपने छात्र के रूप में श्री बाबासाहेब गोरे पर गर्व है। कृषि विश्वविद्यालयों से प्राप्त ज्ञान का लाभ उठाकर हर साल हजारों छात्र किसानों की मदद के लिए सामने आते हैं। लेकिन कृषि अकादेमी द्वारा किया गया कार्य बहुत ही नवीन है। मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से प्रौद्योगिकी का उपयोग मौसम, मिट्टी और जल विश्लेषण रिपोर्ट और फसल की स्थिति के आधार पर फसल प्रबंधन को सक्षम बनाता है। यह निश्चित रूप से विष मुक्त उत्पाद के उत्पादन की बढ़ी हुई लागत को कम करने में फायदेमंद होगा।

डॉ. शरद निंबालकर डॉ. पीडीकेवी के पूर्व कुलपति ,अकोला

स्वस्थ भारत के लिए अवशेष मुक्त कृषि पद्धतियां महत्वपूर्ण हैं। जब हमने गोरे सर फार्म में अॅग्री  अॅकडेमी के 2 दिवसीय प्रशिक्षण सत्र में भाग लिया, तो हमने महसूस किया कि तकनीक के माध्यम से किसान को समझाना बहुत आसान है। यह प्रशिक्षण हमारी टीम के लिए निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने में बहुत मददगार है।

श्री.हनुमंतराव गायकवाड संस्थापक अध्यक्ष, बीवीजी इंडिया

नमस्कार गोरे सर,

मै एक किसान के साथ साथ एक प्राइवेट नौकरी भी करता हू। दिन मे मुझे समय नही पाता, इसलीये मैने आओ का विडिओ सब्सस्क्रीप्शन लिया है और रात मे समय निकालकर ट्रेनिंग कर रहा हू, बहुत बढिया ट्रेनिंग है।

गोरे साहब निस्वार्थ भाव से वह चीजें सिखा रहे हैं जिन्हें एक किसान को खुद-ब-खुद सीखने के लिए पूरी जिंदगी का एक्सपीरियंस भी कम पड़ जाएगा मेरा प्लॉट भी फॉर्म डीएसएस पर रजिस्टर है और ट्रेनिंग कोर्स भी मैं कर रहा हूं।

रतन सिंग देवरा किसान

मैं पेशे से इंजीनियर हूं और 2006 से अनार की खेती कर रहा हूं। इतनी ट्रेनिंग और इतने अनुभव के साथ, वह सर एक भी वेबिनार नहीं छोड़ती हैं और साल में कम से कम 2 ट्रेनिंग करती हैं, क्योंकि इसके फायदे अनगिनत हैं। श्वेत सज्जनों के प्रशिक्षण से पहले की खेती और अब की खेती बहुत अलग है। अब कोई सीज़न फेल नहीं हुआ. अतीत की पराधीनता, भय, भय, अत्याचार सदा के लिए समाप्त हो गये। भरपूर आत्मविश्वास पैदा होता है और निर्णय लेने में पहले जैसी गलतियाँ नहीं होतीं। लागत आधे से भी कम हो गई है और उत्पादों की गुणवत्ता में काफी सुधार हुआ है। लाभ मार्जिन बढ़ा. यह सारा लाभ एक अथाह खजाना है जिसकी कीमत नहीं लगाई जा सकती और इस लाभ का मैं शब्दों में वर्णन नहीं कर सकता।

गोरे सरने जैसे गुरु न तो अतीत हैं और न ही भविष्य हैं। यह त्रिस्तरीय सत्य है. दरअसल, उनका बहुमुखी, सर्वांगीण व्यक्तित्व कृषि के क्षेत्र में कहीं नहीं मिलता।

ये बात मैं दावे के साथ कहता हूं। कृषि विश्वविद्यालय की बात न करें तो बेहतर है. किसी भी विशेषज्ञ को इस विषय का केवल एक ही ज्ञान होता है और वह है अधिकतर सिद्धांत। इसके लिए बड़ी मात्रा में धन कमाने की भी आवश्यकता होती है, जो सभी आम किसानों की पहुंच से परे है और अनुभव से पता चलता है कि वास्तविक खेती में इस तरह के ज्ञान का बहुत कम उपयोग होता है।

खेती के सारे विषय इतने व्यावहारिक हैं, तमाम परीक्षणों के साथ, इतने लंबे अनुभव के साथ, नाम के बराबर दाम में, इतनी सरल भाषा में कि हर कोई समझ सके, सजा की ऐसी व्यवस्था सचमुच दुनिया में कहीं नहीं रहनी चाहिए।

मुझे लगता है कि यह भविष्य में एक बहुत बड़ा और मजबूत समूह बनाने में जरूर सफल होगा और कृषि क्षेत्र की वर्तमान स्थिति को देखते हुए इसकी तत्काल आवश्यकता भी है। इतनी बड़ी जिम्मेदारी गोरे सर जैसे निःस्वार्थ, ईमानदार संत ही उठा सकते हैं। सभी गतिविधियों में उनका समर्थन करना हम सभी का प्राथमिक कर्तव्य है, वास्तव में यह पुणे का काम है.. मुझे लगता है कि यह किसानों के दीर्घकालिक हित में है।

एस. जी. शेख किसान

फार्म डीएसएस टीम को धन्यवाद
मध्यवर्ती मुद्दों पर काबू पाने के लिए बहुमूल्य सिफारिशें और समय पर सुझाव देने और 25 kg/पौधा प्राप्त करने में मेरी मदद करने के लिए।
इस वर्ष उत्पादन पिछले वर्ष से 4 टन अधिक रहा तथा सकल आय भी अधिक रही
3 लाख.
यह मैं फार्म डीएसएस और अनार ऑनलाइन प्रशिक्षण के कारण हासिल कर सका।

जिन्नप्पा बुदावी किसान

हमने हाल ही में अपने अनार के प्लॉट की कटाई की है।

पहली फसल में हमने लगभग 55 टन की कटाई की है और दूसरी फसल में अभी भी 15 टन की कटाई बाकी है। आपकी ऑनलाइन प्रशिक्षण कक्षाओं में शामिल होने से पहले हमें लगभग 25 से 30 टन और प्लॉट में बहुत सारी बीमारियाँ मिल रही थीं, आपकी अनार मास्टरी कक्षाओं में शामिल होने के बाद हमें सैद्धांतिक और व्यावहारिक ज्ञान मिला। यहां तक कि अच्छी उपज और गुणवत्ता वाले उत्पाद भी।

वास्तव में हम अनार में खेती करने का आनंद और आनंद ले रहे हैं।

बी टी गोरे सर, आप हमारे लिए नई आशा बनकर आए, आप अनार के भगवान और अनार के सच्चे जादूगर हैं।

हमें आशा है कि आप कृपया हमें आगामी दिनों में भी सुझाव देंगे।

बी टी गोर सर और आपकी फार्म डीएसएस टीम को बहुत-बहुत धन्यवाद।

किरण गलगली किसान

मैं भवा राम गाँव भाटा तहसील सिणधरी जिला बाड़मेर राजस्थान मैंने कल सर की केडी चौधरी जीवाना मंडी में मिटिंग हुई थी उसमें मैं उपस्थित हुआ था सर ने अनार के बारे में बहुत अच्छी जानकारी दी थी और मैने मिटिंग का समापन होने के बाद सर से विल्ट (मर रोग) के बारे में सवाल भी पुछा था और सर ने मुझे इसका इलाज भी बताया था लेकिन मैं सर से विल्ट के बारे पूरी जानकारी लेना चाहता हूँ जैसे कौनसी दवाई किस समय और कैसे डालना है पुरे बगीचे में डालना है या जिसमें विल्ट है उसमें ही डालना है अगर मेरी इतनी मदद करेंगे तो मैं आपका आभारी रहुंगा सर किसानों के लिए बहुत ही अच्छा काम कर रहे हैं एक बार फिर मैं सर को धन्यवाद देता हूँ कि आप हमारे यहाँ जीवाना में पधारे और थोड़े समय मैं सर बहुत अच्छी जानकारी दी मैं आपका बहुत बहुत आभार व्यक्त करता हूँ

भवा राम किसान